सब वर्ग
मीडिया एवं घटनाएँ

मीडिया एवं घटनाएँ

घर मीडिया एवं घटनाएँ

311nm या 308nm UV फोटोथेरेपी उपकरण चुनें

मार्च 20, 2024 प्रकाशक:

आइए सबसे पहले बात करते हैं कि यहां 311nm और 308nm का क्या मतलब है। 311 और 308 दोनों एनएम में फोटोथेरेपी उपकरण द्वारा चिकित्सीय तरंग दैर्ध्य आउटपुट को संदर्भित करते हैं। वे सभी पराबैंगनी बैंड के हिस्से में हैं जिनमें विशेष चिकित्सीय प्रभाव (296 ~ 313 एनएम) हैं, और उन सभी को नैदानिक ​​​​उपयोग के लिए नैरो-बैंड मिड-वेव पराबैंगनी (एनबी-यूवीबी) की श्रेणी में वर्गीकृत किया गया है।

पिक-1

1981 में, पैरिश और जैनिके एट अल। पाया गया कि 311 से 313 एनएम की तरंग दैर्ध्य के साथ यूवीबी ने न केवल सोरायसिस के उपचार में तेजी से प्रभाव डाला, बल्कि फोटोकेमोथेरेपी के बराबर या उससे भी बेहतर प्रभावकारिता थी और प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं कम थीं। 1984 से, सोरायसिस, विटिलिगो और एटोपिक डर्मेटाइटिस जैसे विभिन्न त्वचा रोगों के नैदानिक ​​उपचार में इसका व्यापक रूप से उपयोग किया गया है।

वर्तमान में, 311nm फोटोथेरेपी उपकरण मुख्य रूप से फ्लोरोसेंट ट्यूब प्रकार के होते हैं।

वर्षों के उपयोग और निरंतर सुधार के बाद, घरेलू फोटोथेरेपी उपकरणों के कई मॉडल और किस्में हैं, जिनमें कई वर्ग सेंटीमीटर से लेकर पूरे शरीर के विकिरण प्रकार तक के विकिरण क्षेत्र हैं, जो शरीर के किसी भी हिस्से पर त्वचा के घावों के उपचार के लिए उपयुक्त हो सकते हैं। .

308nm फोटोथेरेपी उपकरण में तीन प्रकाश स्रोत होते हैं, अर्थात् 308 एक्साइमर लेजर, 308 एक्साइमर लाइट और एलईडी। 308 एक्साइमर लेजर का आविष्कार सबसे पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। 2000 में, यूएस एफडीए ने त्वचाविज्ञान उपचार के क्षेत्र में उपयोग के लिए इसे मंजूरी दे दी; 2005 में, 308 एक्सीमर लेजर ने राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन के माध्यम से चीन में प्रवेश किया। 308 फोटोथेरेपी उपकरण में मजबूत शक्ति है और संचयी खुराक तक पहुंचने में कम समय लगता है; प्रकाश स्थान छोटा होता है और केवल त्वचा के घावों को ही विकिरणित करता है। यह लक्षित फोटोथेरेपी है और त्वचा के घावों के छोटे क्षेत्रों के उपचार के लिए अधिक उपयुक्त है; लेकिन कीमत अपेक्षाकृत अधिक है.

पिक-2

होम फोटोथेरेपी उपकरण का सही ढंग से चयन करना होम फोटोथेरेपी में एक महत्वपूर्ण कदम है। प्रभावकारिता में सुधार और प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण उपाय भी है। यह वास्तव में एक व्यावहारिक मुद्दा है जिसका सामना हर घरेलू फोटोथेरेपी रोगी को करना पड़ता है, लेकिन इसमें उलझने की कोई जरूरत नहीं है। 311 एनएम और 308 एनएम की चोटियों के साथ एनबी-यूवीबी विटिलिगो का प्रभावी ढंग से इलाज कर सकता है। जब संचयी खुराक पूरी हो जाती है, तो प्रभावकारिता में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं होता है; विटिलिगो एक पुरानी बीमारी है जिसके लिए व्यापक उपचार की आवश्यकता होती है, और फोटोथेरेपी उपचार उपायों में से केवल एक है।

311एनएम या 308एनएम घरेलू फोटोथेरेपी उपकरण चुनना है या नहीं, इसके संबंध में कोई कठोर तुलना नहीं की जा सकती। मरीजों को अपनी स्थिति और बाजार के उत्पादों के आधार पर विशिष्ट मुद्दों का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। आमतौर पर त्वचा के घाव के आकार, स्थान और आर्थिक स्थितियों के आधार पर व्यापक रूप से विचार करने की सिफारिश की जाती है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको एसएफडीए द्वारा अनुमोदित एक फोटोथेरेपी उपकरण खरीदना होगा, जिस पर "पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना का मेडिकल डिवाइस पंजीकरण प्रमाण पत्र" हो और पंजीकरण प्रमाण पत्र में उपयोग की वस्तु स्पष्ट रूप से "मरीजों के स्वयं के उपयोग के लिए" अंकित हो।


गर्म श्रेणियां